TMU BLOG

Immense Job Opportunity: Pursuing Law from a University

आकाश की तरह अनन्त संभावनाओं से भरे विधि (कानून) विषय में करियर की अपार संभावनाएं है। विधि स्नातकों के पास पारंपरिक सरकारी सेवाओं से लेकर कॉर्पोरेट जगत तक पहले से कहीं अधिक रोजगार के अवसर है । कानून विषय में करियर को लंबे समय से दुनिया में सर्वाधिक सम्मानित स्थान प्राप्त है । कानून को हमेशा से ही सभ्य समाज की धुरी के रूप में स्वीकार किया गया है।

यही कारण है कि प्रत्येक संस्थान चाहे वह संसद या विधान सभाओं हो सामाजिक हो अथवा आर्थिक कानूनी विशेषज्ञों तथा कर्मचारियों को सम्मानजनक अवसर होते हैं।

क्यों चुनें लों में करियर?

भारतीय शिक्षा प्रणाली में कानून आपको सार्वजनिक और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्रों में अधिकांश शीर्ष पदों के लिए बनाता है। जिसमे आप व अन्य सहित विभिन्न प्रकार की प्रवेश परीक्षाओं को पास करके दाखिला ले सकते हैं। कानून की डिग्री हासिल करने के बाद आपको अन्य स्नातकों की तुलना में विशेष लाभ मिल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कानून में करियर की संभावनाएं केवल उन के लिए सुलभ है जिन्होंने कानून की डिग्री हासिल की है।।

भारत में कैरियर के कई ऐसे विकल्प है जिनमें से सभी के लिए न्यूनतम अनिवार्य
योग्यता के तौर पर कानून की डिग्री की आवश्यकता होती है। लॉ स्नातकों के लिए उपलब्ध विकल्पों में से कुछ इस प्रकार हैं,

  • एडवोकेट व माननीय न्यायाधीश यानि समाज का सबसे प्रभावशाली व्यक्ति-
    कानून का स्नातक होने के बाद सबसे लोकप्रिय करियर अदालतों में सम्मानित एडवोकेट की भूमिका के रूप में होती है। है। इसमें क्रिमिनल लॉ, दीवानी कानून, बौद्धिक सम्पदा तथा पेटेट कानून, साइबर ला फॅमिली ला बैंकिंग ला टैक्स ला तथा इससे सम्बन्धित अन्य क्षेत्र में मिला अदालत उच्च न्यायालय न्यायाधिकरण तथा सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने का एक सम्मानजनक विकल्प उपलब्ध रहता है। कुछ समय प्रैक्टिस करने के बाद न्यायिक सेवा तथा उच्च न्यायालय प उच्चतम न्यायालय के माननीय न्यायाधीश के रूप में भी नियुक्त होने का गरिमामय अवसर रहता है।
  • लॉ ऑफीसर एवं लॉ क्लर्क.-
    सभी बैंकों, निगमों तथा सरकारी संस्थाओं में लॉ ऑफीसर नियुक्त होते है । पद तथा जिम्मेदारी के लिहाज से उन्हें बहुत सम्मानजनक स्थान मिलता है। इसके अलावा माननीय उच्च न्यायालयों एवं सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क के रूप में महत्वपूर्ण नियुक्ति मिलती है। यह अवसर केवल कानून के स्नातको को ही उपलब्ध है।
  • सशस्त्र बलों में जज एडवोकेट जनरल (JAG) -
    सशस्त्र बलों के तीनों अंगो में ,जज एडवोकेट जनरल का प्रतिष्ठापूर्ण पद होता है । थल सेना में इस पर सीधे कैप्टन के रूप में नियुक्ति मिलती है । दूसरों अंगों में भी इसके समतुल्य पद पर नियुक्ति मिलती है। इस पद पर केवल कानून के स्नातकों की ही नियुक्ति होती है और उनके लिए यह स्वर्णिम करियर होता है।
  • राज्य न्यायिक तथा अभियोजन सेवाएं -
    न्यायिक सेवा कानून के स्नातकों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प होता है | डिग्री पूरी करने के बाद देश के किसी राज्य में प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से उस पर नियुक्ति होती है। इसके अलावा अभियोजन अधिकारी तथा सब रजिस्ट्रार के पद के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में केवल कानून के स्नातक ही भाग ले सकते हैं और चयन के बाद उस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।
  • लीगल एनालिस्ट व एडवाइजर -
    सभी लॉ फर्म्स,उद्योगों तथा उद्योगपतियों को ‘लीगल एनालिस्ट’ तथा लीगल एडवाइजर की जरूरत होती है। कानून की पढाई के बाद जिन छात्रों की इस क्षेत्र में रुचि होती है ये इस आकर्षक करियर को चुन सकते हैं।
  • पैनल लॉयर्स -
    कानून की पढ़ाई के बाद एक एडवोकेट के रूप में केन्द्र तथा राज्य सरकारों, विश्वविद्यालयों तथा अन्य विभागों के पैनल लायर के रूप में करियर चुन सकते हैं। इनका काम विभिन्न न्यायालयों में अपनी संस्था की ओर से नोटिस प्राप्त करना तथा उनका पक्ष रखना होता है।
  • कानून के प्रोफेसर के रूप में -
    विधि के स्नातकों को एल एल०एम० तथा अन्य जरूरी योग्यता हासिल करने के बाद कालेज तथा विश्वविद्यालयों में अकादमिक करियर चुनने का बहुत आकर्षक मौका होता है।

इसके अलावा अदालतों में प्रतियोगी परीक्षाओं में कानून एक विषय के रूप में उनमें सफलता हासिल करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

अधिक जानकारी के लिए, विजिट टी.एम.यू।


Share this post

Comments (0)

Leave a comment:


Note: After submission of your comment, it will be reflected after the approval of TMU Administrator.