TMU NEWS

Poster Presentation at TMU’s Faculty of Education

* एक राष्ट्र एक दृष्टि एक पहचान : गांधी जी " पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन *

आज दिनांक 3 अक्टूबर 2023 को फैकल्टी ऑफ एजुकेशन की ओर से गांधी जयंती के उपलक्ष्य में "एक राष्ट्र, एक दृष्टि, एक पहचान : गांधी जी " पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय में संचालित बीएससी-बीएड एवं बी.ए.-बी.एड के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन स्थल शिक्षा-संकाय का बहुउद्देशीय हाल रहा।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री रविंद्र देव, प्राचार्य फाइन आर्ट, विशिष्ट अतिथि प्रो० एमपी सिंह सर, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, श्री दीपक मलिक सहायक कुलसचिव शिक्षा-संकाय तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, डॉ विनोद कुमार जैन विभागाध्यक्ष बीएससी- बीएड, एवं समस्त संकाय सदस्यों के द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर एवं पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ० सुगन्धा जैन एवं सह समन्वयं डॉ० शेफाली जैन एवं श्रीमती शिवांकी रानी ने किया । प्रतियोगिता का आरंभ करते हुए डॉक्टर शेफाली जैन ने सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के नियमों से अवगत कराया तथा निर्दिष्ट समय पर प्रतियोगिता का आरंभ कराया। कार्यक्रम का संचालन डॉ० सुगन्धा जैन ने किया । कार्यक्रम की व्यवस्था डॉ० शेफाली जैन एवं श्रीमती शिवांकी रानी ने की। प्रतियोगिता के अंत में मुख्य अतिथि श्री रविंद्र देव, प्राचार्य फाइन आर्ट ने बच्चों को पोस्टर की बारीकियों से अवगत कराया। और भविष्य में भी पोस्टर चित्रण कला की सूक्ष्मता को ध्यान रखने की नसीहत प्रदान की ।

इसके उपरांत डॉ विनोद कुमार जैन विभागाध्यक्ष बीएससी- बीएड ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा की पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन को मना रहा है । भारत की आजादी की लड़ाई में बापू का महत्वपूर्ण योगदान रहा। वे इस आंदोलन में महानायक रूप में थे। उन्होंने भारत वासियों को एकत्रित कर अंहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलकर देश को आजाद कराने में अहम योगदान दिया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जन्मदिन के उपलक्ष्य में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत देश में स्थान स्थान पर स्वच्छता को विशेष महत्व दिया जा रहा है। जिसका अनुसरण हमारा महाविद्यालय भी कर रहा है एवं हमारे छात्र भी स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान रख रहे हैं, जो सराहनीय है।

इसके बाद प्रो० एमपी सिंह डीन स्टूडेंट वेलफेयर ने बच्चों को एक और पोस्टर प्रतियोगिता की इस अवसर पर सत्य अहिंसा के पुजारी बापू की शिक्षाओं का संदेश दिया तो दूसरी ओर बापू के जीवन की घटना प्रसंग के माध्यम से बच्चों को चारित्रिक विशेषताओं को अंगीकार करने की शिक्षा भी प्रदान की उन्होंने गुड छोड़ने की आदत के प्रसंग को उठाते हुए यह कहा कि कोई भी उपदेश तब तक प्रभावित नहीं होता जब तक उससे संबंधित गुण हमें स्वयं में नहीं होती अतः बापू उपदेश देने से पूर्व आत्म मंथन किया करते थे जो आज की संपूर्ण मानव सभ्यता के लिए अति आवश्यक है।

इसके पश्चात प्रतियोगिता के अंत में मुख्य अतिथि एवं निर्णायक श्री रविंद्र देव जी के द्वारा बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा की गई जिसके तहत बीएससी-बीएड की प्रेरणा ने प्रथम, सौम्या एवं अंशिका सिंधु ने द्वितीय तथा उजाला कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त मीनाक्षी सैनी, निहारिका सिंह, मीनाक्षी गंगवार, श्रुति पांडे, मेघा प्रकाश, सनफ नाज, सोफिया परवीन, सफीफा, प्रियांशी, बीएससी-बीएड तथा अमर्सन जॉय बीए-बीएड ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह की भेंट देते हुए कार्यक्रम का शुभ समापन हुआ।

कार्यक्रम में फैकेल्टी आफ एजुकेशन के संकाय सदस्य उपस्थित रहे । 
कार्यक्रम का उद्देश्य समस्त छात्र-छात्राओं में विद्यमान कलात्मकता को उजागर करना था।

Gallery